स्वतंत्र निष्प्क्ष मतदान में माईक्रो आर्ब्जवर की महत्वपूर्ण भूमिका है, माइक्रो आर्ब्जंवर्स प्रशिक्षण संपन्न!

महत्वपूर्ण भूमिकाओं की विस्तार से दी जानकारी
नीमच 13 अप्रेल 2019ए जिले में मतदान केन्द्रोभ पर नियुक्तस माईक्रो आब्‍जर्वर का काम मतदान प्रक्रिया के दौरान मतदान केन्द्र  की प्रत्ये्क गतिव‍िधियों को आब्जमर्वर करना है। वे अपने दायित्वोंर को अच्छीत तरह से निभाएं व मतदान के लिए निर्धारित प्रक्रिया का पालन करवाएं। यह बात शनिवार को कलेक्टार एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजीव रंजन मीना ने माईक्रो आब्जोर्वर के प्रशिक्षण को सम्बोनधित करते हुए कही। प्रशिक्षण में स्वतंत्रएनिष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन के लिए माईक्रो आब्जरवर्स की महत्वपूर्ण भुमिकाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।
     प्रशिक्षण में मास्टीर ट्रेनर डॉण्राजेश पाटीदार ने माईक्रो आब्जरवर्स को दिखावटी मतदान प्रकियाए मतदान अभिकर्ताओं की उपस्थिति तथा उनके द्वारा आयोग के निर्देशों का अनुपालनए इन्ट्रीपास सिस्टम एंव मतदान केन्द्र में प्रवेश का पर्यवेक्षणए आयोग के दिशा निर्देशों के आधार पर मतदाताओं की पहचानए अनुपस्थित स्थानांतरित एंव दोहरी प्रविष्टी वाले मतदाताओं की सूची वाले निर्वाचकों की पहचान एंव दस्तावेजीकरण की प्रक्रियाए अमीट स्याही लगाने का तरीकाए मत की गोपनियता बनाए रखनाए मतदान अभिकर्ताओं का आचरण एंव उनकी शिकायतें आदि के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। 
      प्रशिक्षण में बताया गया कि यदि निर्वाचन के दौरान माईक्रो आर्ब्ज्वर किसी प्रकार से मतदान को दुषित होना पाता हैएतो वह तत्काल सिधे जनरल आर्ब्ज्वर को अवगत कराएंगे। माईक्रो आर्ब्जपवर मतदान समाप्ति पश्चात बंद लिफाफे में अपनी रिपोर्ट सामग्रीए जमा स्थान पर विशेष काउंटर के माध्यम से जनरल आर्ब्जदवर को प्रेषित करना होगा। यदि उनके दायित्व क्षेत्र के मतदान केन्द्र पर मतदान के दिन कोई विषेष घटना घटित हुई होएतो उसकी सूचना भी सिधे जनरल आर्ब्जकवर को अनिवार्य रूप से देंगे। 
     प्रशिक्षण में निर्वाचक दल के विरूद्ध आवश्ययक होने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही तथा पुर्नमतदान के निर्णय की स्थिति निर्मित होने पर माईक्रो आर्ब्जंवर के प्रतिवेदन के साथ.साथ रजिस्टर 17अ का सुक्ष्म परीक्षण के संबंध में जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में बताया गयाए कि मतदान के दिन माईक्रो आर्ब्जेवर को अपने मतदान केन्द्र पर मतदान शुरू होने के एक घण्टा पूर्व पहुंच जाना चाहिए तथा मतदान की तैयारी का आंकलन कर लेना चाहिए। मतदान के दिन निर्धारित पत्रक में सु.संगत भागों की समय.समय पर पूर्ति करने के संबंध में भी जानकारी दी गई। 
सण्क्रण्ध्784ध्104ध्फोटो 


लोकसभा निर्वाचन.2019
स मा चा र
नीमच जिले के लिए तीन प्रेक्षक नियुक्तत
नीमच 13 अप्रेल 2019एभारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव 2019 को जिले में स्वोतंत्र निष्पजक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव सम्प4न्न् कराने हेतु नीमच जिले में तीन वरिष्ठ  अधिकारियों को सामान्यल प्रेक्षकए व्यीय प्रेक्षक एवं पुलिस प्रेक्षक नियुक्त् किया गया है। 
क्रण्    प्रेक्षक का विवरण    आवण्टित
 क्षैत्र    आब्जकर्वर का नाम    लाइजनिंग अधिकारी का नाम
1    सामान्यग प्रेक्षक    सम्पू्र्ण नीमच जिला    श्री धीरज कुमार ;आईण्एण्एसण्द्ध    श्री जेण्एसण्भीडे
मोण्नण्9993561761
2    व्यीय प्रेक्षक    सम्पूजर्ण नीमच जिला    श्री विक्रम डी फड़के
;आईण्आरण्एसण्द्ध सी एण्डन सीई
    श्री राजु सौंलकी खाद्य सुरक्षा अधिकारी
मोण्नंण्7000059055
9827710135
3    पुलिस प्रेक्षक    सम्पू्र्ण नीमच जिला    श्री एसण्केण्गड़ावी ;आईण्पीण्एसण्द्ध    श्री एनण्एसण्भीडे मोण्नण्9425486218
सण्क्रण्ध्785ध्105ध्  
कंट्रोल रूम टोल फ्री नम्बेर.1950 है.एण्आरण्ओण्स्तिर पर कंट्रोल रूम स्थारपित
नीमच 13 अप्रेल 2019ए लोकसभा निर्वाचन 2019 में आदर्श आचार संहिता के प्रभावशील होने से कलेक्टलर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजीव रंजन मीना द्वारा नीमच जिले में जिलास्तआरीय कंट्रोल रूम स्थावपित किया गया है। 
      कंट्रोलरूम का टोल फ्री नम्बगर.1950 है। एण्आरण्ओण्नीमच स्तीर पर गठित कंट्रोलरूम का दूरभाष नम्ब र 07423.227316एएण्आरण् ओण्मनासा का दूरभाष क्रण्07421.242320 एवं एण्आरण्ओण् जावद का दूरभाष क्रण्07420.232241 है। कंट्रोलरूम शिकायत प्राप्त7 करने हेतु 24ग्7 कार्यशील रहेंगे।निर्वाचन से संबंधित जानकारी एवं शिकायत किसी भी समय संबंधित एण्आरण्ओण्अथवा जिला स्तररीय कंट्रोलरूम से की जा सकती है।
सण्क्रण्ध्786ध्106ध् 
राज्यश व जिला स्त7रीय कॉटेक्टध् सेंटर 1950 पर सुझाव दें
नीमच 13 अप्रेल 2019ए प्रदेश के राज्य स्तुरीय कॉटेक्टओ सेंटर का टोल फ्री नम्बहर 1800 2330 1950 है।जिस पर जनसामान्या की शिकायतोंएसुझावोंएसमस्याेओं का निराकरण किया जाता है। अतरूकोई भी शिकायतोंए सुझावोंए समस्यांओं मुख्ये निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से संबंधित हैएतो टोल फ्री.नम्बिर.1800 2330 1950 की जानकारी जनसामान्यच को दी जा सकती है।
      जिससे उनकी शिकायतों का निराकरण किया जा सके एवं जिले तथा विधानसभा से संबंधित शिकायतोंएसुझावोंएसमस्यााओं का निराकरण जिलास्त र पर ही किया जावेगा।यदि जिलास्त रीय कॉटेक्टं सेंटर पर किसी भी टेलीकाम सर्विस प्रोवाईडर का कॉल प्राप्तभ नहीं हो रहा हैएतो मुख्य  निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को अवगत करायेए ताकि समस्याक का शीघ्र निराकरण किया जा सके।                                                                       
सण्क्रण्ध्787ध्107ध्