मतदान दलों का नीमच, जावद, मनासा में प्रशिक्षण प्रारंभ

NEEMUCH - आगामी लोकसभा निर्वाचन संपन्न कराने के लिए जिला मुख्यालय नीमच के उत्कृष्ट विद्यालय एवं जावद के उत्कृष्ट विद्यालय तथा मनासा के शासकीय कॉलेज में शुक्रवार 19 अप्रेल 2019 से तीन दिवसीय मतदान दलों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में मतदान अधिकारी क्रमांक 1, पीठासीन अधिकारी तथा सेक्टर अधिकारी उपस्थित थे। प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारी, मतदान अधिकारी क्रमांक 1 को लोकसभा निर्वाचन में निर्धारित मतदान प्रशिक्षण के बारे में विस्तार से प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में मतदान दलों को निर्देशित किया कि वे पूर्ण गंभीरता से प्रशिक्षण लेवे। निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन करते हुए निष्पक्ष एवं निर्भीक मतदान सुनिश्चित करें।
   प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षणार्थियों को ईवीएम-वीवीपेट की तकनीकी बारीकियों की विस्तृत समझाईश दी गई। पीठासीन अधिकारियों तथा मतदान अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किए गए दिशा-निर्देशों का भली-भांति अध्ययन करें। मतदान कर्मियों द्वारा सिखी गई ईवीएम-वीवीपेट की बारिकियों का प्रायोगिक प्रदर्शन किया गया। प्रशिक्षण दो सत्रों में आयोजित किया गया। प्रत्येक कक्ष में 02 मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रशिक्षण दिये जाने की व्यवस्था की गई। इस दौरान ईवीएम-वीवीपेट मशीनों की तकनीकी जानकारी तथा मतदान सामग्री लेने से लेकर मतदान संपन्न कराने एवं उसके पश्चात् सामग्री जमा कराने तक का प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रदान किया गया। 
   नीमच के शा.उत्कष्ट विद्यालय में आयोजित प्रशिक्षण में उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विनय कुमार धोका एवं जिला पंचायत सीईओं श्री कमलेश भार्गव ने प्रशिक्षण का अवलोकन किया और क्रमश: निर्वाचन आयोग के निर्देशों का विस्तार से प्रकाश डाला तथा मतदान के दौरान ध्यान रखने योग्य प्रमुख बिंदुओं पर विस्तार से जानकारी दी। जिला पंचायत सीईओ श्री कमलेश भार्गव ने मतदान दलों को अपने मतदान केंद्र पर पहुंच कर, आवश्यक व्यवस्थाएं करने के संबंध में अवगत कराया।