WhatsApp में बहुत कुछ बदल गया है, पढ़िए क्या बढ़ा क्या घट गया!

भारत के सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने एक साथ कई बदलाव किए हैं। WhatsApp लगातार प्रयोग कर रहा है ताकि वो अपने यूजर्स के बीच हमेशा उपयोगी बना रहे और कोई दूसरा उसकी जगह ना ले पाए।

अब WhatsApp स्टेटस फीचर के डूडल मेकर ऑफ्शन में ऑफिशियल इमोजी की टेस्टिंग कर रहा है। WABetainfo की रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp 2.19.106 बीटा वर्डन में वॉट्सऐप ने डूडल मेकर से पुराने इमोजी को हटाने का फैसला किया है। WhatsApp के 2.19.110 वर्जन में नया डूडल यूजर इंटरफेस दिया गया है और इमेज एडिटर में इसे यूज किया जा सकता है। हालांकि ये इमोजी वॉट्सऐप इंटरफेस की इमोजी से अलग हैं। इसके अलावा WhatsApp के कुछ नए ऑफिशियल स्टिकर्स भी आ रहे हैं।

 

गौरतलब है कि कुछ समय से WhatsApp स्टिकर्स काफी पॉपुलर हो रहे हैं और इसमें थर्ड पार्टी का सपोर्ट भी दिया गया है। WhatsApp के कुछ फीचर्स फेसबुक मैसेंजर से इंस्पायर हैं, क्योंकि वॉट्सऐप अब फेसबुक की ही कंपनी है। WhatsApp ने हाल ही में 30 ऑडियो फाइल एक साथ सेंड करने का ऑप्शन दिया है। इससे पहले एक बार में यूजर्स सिर्फ एक ही ऑडियो फाइल्स भेज सकते थे। इसके साथ ही कंपनी अब एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए भी बायोमैट्रिक ऑथेन्टिकेशन फीचर की टेस्टिंग कर रही है।

 

WhatsApp ने पहले ही आईफोन के लिए बायोमैट्रिक ऑथेन्टिकेशन का सपोर्ट दिया है यानी अब ऐपल आईफोन यूजर्स टच आईडी और फेस आईडी वॉट्सऐप अनलॉक कर सकते हैं। अब जल्द ही एंड्रॉयड यूजर्स के लिए भी ये सपोर्ट दिए जाने की उम्मीद है।

 

WhatsApp से जुड़ी दूसरी खबर की बात करें तो कंपनी एक ऐसे फीचर पर काम कर रही है जो यूजर्स की प्राइवेसी के लिए फायदेमंद होगा। ये फीचर स्क्रीनशॉट ब्लॉक करने वाला है। यानी अगर आप किसी से बात कर रहे हैं और वो आपकी चैट का स्क्रीनशॉट लेना चाहता है ऐसे में आप ये फीचर ऑन कर सकते हैं। हालांकि इस फीचर के तहत न तो सेंडर और न ही रीसिवर स्क्रीनशॉट ले सकेंगे।