शासकीय समाचार से रहे अपडेट!

मतदाता जागरूकता अभियान.दिव्यांोग एवं वृहदजनों के लिए शिविरों का आयोजन

 नीमच में आज जावद में 2 व मनासा में 3 मई को 

नीमच 30 अप्रेल 2019ए लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत मतदाता जागरूकता अभियान के लिए विभिन्नं गतिविधियॉ आयोजित की जा रही है। कलेक्ट1र एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजीव रंजन मीना के मार्गदर्शन में आज एक मई 2019 को रेडक्रास नीमच में प्रातरू  10 बजे से दिव्यां्ग एवं वृद्धजन सम्माोन समारोह आयोजित किया जा रहा है तथा स्वा स्यज शिविर का भी आयोजन किया जा रहा है। 

       इसी तरह 2 मई 2019 को शासकीय अस्प ताल जावद एवं 3 मई 2019 को शासकीय अस्प ताल मनासा में भी दिव्यां ग एवं वृद्धजन सम्माान समारोह आयोजित किये जाएगें। उक्त‍ कार्यक्रमों में स्वा1स्य्वं  शिविरों के आयोजन के लिए उप संचालक सामाजिक न्याेय को दायित्वक सौपा गया है। संबंधित जनपद पंचायत के सीईओ और सीएमओ नगरपालिका को नोडल अधिकारी नियुक्त  किया गया है। मुख्यज चिकित्सास एवं स्वािस्य्क   अधिकारी तथा सिविल सर्जन नीमच को स्वा स्य् ह  शिविर आयोजनए दियागजनों एवं वृद्धजनों के स्वा स्य्सर  परीक्षणए उपचार एवं प्रमाण पत्र के लिए मेडिकल बोर्ड की उपस्थिति सुनिश्चित करने का दायित्व् सौपा गया है। स्वीषप नोडल अधिकारी जिला पंचायत के सीईओ श्री कमलेश भार्गव ने उक्त‍ स्वा स्य्कि  शिविर में दिव्यांसग एवं वृद्धजनों से अधिकाधिक उपस्थित होने का आगृह किया है।

=====================

बिना लाइन में लगे वोट डाल सकेंगे दिव्यांग मतदाता

नीमच 30 अप्रेल 2019ए लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक दिव्यांग मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकें इसके लिए निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में विशेष व्यवस्थायें की जा रही हैं।  दिव्यांग मतदाताओं के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र में जहां रैम्प बनाये गये हैंए वहीं व्हीलचेयर एवं ट्राइसाइकिल की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जा रही है।   

      दिव्यांग मतदाताओं को मतदान में किसी तरह की असुविधा न हो इसके लिए उन्हें विशेष छूट देते हुए तीन पहिया वाहन सीधे मतदान कक्ष तक जाने की अनुमति दी जायेगी। दिव्यांग मतदाताओं को बिना कतार में लगे सीधे मतदान करने की अनुमति भी होगी। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक आने.जाने के लिए वाहन सुविधा भी उपलब्ध कराई जायेगी। दिव्यांग मतदाताओं के अलावा निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार बुजुर्ग मतदाताओं और गर्भवती मतदाताओं के लिए भी विशेष व्यवस्थायें की गई हैं। 

==================

वोटर टर्न आउट एप से ले सकेंगे मतदान प्रतिशत की जानकारी

नीमच 30 अप्रेल 2019ए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान प्रतिशत की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए मोबाईल एप श्टवजमत जनतदवनजश् बनाया है। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया सकता है। इस एप के माध्यम से विभिन्न लोकसभा क्षेत्रों के मतदान की अद्यतन स्थिति की जानकारी प्राप्त की जा सकेगी।

================

राज्यि व जिला स्त9रीय कॉटेक्टध् सेंटर 1950 पर सुझाव दें

नीमच 30 अप्रेल 2019ए प्रदेश के राज्य  स्तररीय कॉटेंक्टी सेंटर का टोल फ्री नम्बिर 1800 2330 1950 है।जिस पर जनसामान्यट की शिकायतोंए सुझावोंए समस्यासओं का निराकरण किया जाता है। अतरू कोई भी शिकायतोंए सुझावोंए समस्याझओं मुख्य  निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से संबंधित हैए तो टोल फ्री.नम्ब‍र.1800 2330 1950 की जानकारी जनसामान्य् को दी जा सकती है। 

       जिससे उनकी शिकायतों का निराकरण किया जा सके एवं जिले तथा विधानसभा से संबंधित शिकायतोंए सुझावोंए समस्या ओं का निराकरण जिलास्तंर पर ही किया जावेगा।यदि जिलास्तधरीय कॉटेक्टत सेंटर पर किसी भी टेलीकाम सर्विस प्रोवाईडर का कॉल प्राप्तह नहीं हो रहा हैए तो मुख्यत निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय को अवगत करायेएताकि समस्याप का शीघ्र निराकरण किया जा सके। 

==================

कंट्रोल रूम टोल फ्री नम्ब2र.1950 है.एण्आरण्ओण् स्तीर पर कंट्रोल रूम स्थारपित

नीमच 30 अप्रेल 2019ए लोकसभा निर्वाचन 2019 में आदर्श आचार संहिता के प्रभावशील होने से कलेक्टपर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजीव रंजन मीना द्वारा नीमच जिले में जिलास्त रीय कंट्रोल रूम स्थाापित किया गया है। कंट्रोलरूम का टोल फ्री नम्ब र.1950 है। 

       एण्आरण्ओण्नीमच स्ततर पर गठित कंट्रोलरूम का दूरभाष नम्ब‍र 07423.227316ए एण्आरण् ओण्मनासा का दूरभाष क्रण्07421.242320 एवं एण्आरण्ओण् जावद का दूरभाष क्रण्07420.232241 है। कंट्रोलरूम शिकायत प्राप्तस करने हेतु 24ग्7 कार्यशील रहेंगे। निर्वाचन से संबंधित जानकारी एवं शिकायत किसी भी समय संबंधित एण्आरण्ओण्अथवा जिला स्तशरीय कंट्रोलरूम से की जा सकती है।

=====================

कुमारी पायल को डॉण्अम्बेीडकर नेशनल मेरिट एवार्ड

कलेक्टसर एवं एसण्पीण्ने प्रदान किया अवार्ड

नीमच 30 अप्रेल 2019ए डॉण् अम्बेाडकर प्रतिष्ठालन सामाजिक न्या्य एवं अधिकारिता मंत्रालय नई दिल्ली0 द्वारा शासकीय उत्कृेष्ट  उण्माण्विण् नीमच की कक्षा 12 वीं की छात्रा कुमारी पायल पिता बलवंत सिंह यादव को वर्ष 2017 का डॉण्अम्बेतडकर नेशनल मेरिट अवार्ड  प्रदान किया गया है। 

        कलेक्ट्र श्री राजीव रंजन मीनाए पुलिस अधीक्षक श्री राकेशकुमार सगरए अपर कलेक्ट र श्री विनयकुमार धोका ने मंगलवार को छात्रा कुमारी पायल को वर्ष 2017 का डॉण्अम्बेरडकर नेशनल मेरिट अवार्ड का प्रशस्ति पत्र और 50 हजार रूपये की प्रोत्साकहन राशि का चेक 30 अप्रैल 2019 मंगलवार को प्रदान किया। इस मौके पर उप संचालक सामाजिक न्याेय श्रीमती रेलम बघेल भी उपस्थित थी। 

        उल्ले्खनीय हैएकि छात्रा कुमार पायल ने वर्ष 2017 में कक्षा 12 वीं में वाणिज्या संकाय में मण्प्रण्बोर्ड परीक्षा में 500 में से 465 अंक प्राप्तत कर प्रदेश की मेरिट में स्थांन हांसिल किया था। छात्रा द्वारा 93 प्रतिशत अंक हांसिल करने पर उसे डॉण्अम्बे्डकर नेशनल मेरिट अवार्ड के लिए चयनित किया गया है। जो जिले के लिए गौरव की बात है। 

=================