इन 5 बातों से जानें, कहीं आपका पार्टनर आपको धोखा तो नहीं दे रहा

धोखा देना किसी भी रिलेशनशिप में सबसे चुनौतीपूर्ण समस्याओं में से एक है। धोखा ऐसी चीज है जो रिश्ते के विश्वास, प्यार, भरोसा और सार को तोड़ता है। जब रिलेशनशिप में किसी व्यक्ति को धोखा मिलता है तो उसे समझ नहीं आता है कि आगे क्या करना है। ज्यादातर मामले निजी तौर पर होते हैं और आपके पास कोई ऐसा सबूत नहीं होता है कि उनके साथ वाकई में क्या हो रहा है। लेकिन कुछ निश्चित संकेत हैं जो यह बताते हैं कि आपका साथी आपको धोखा दे रहा है। आप इन संकेतों को देख सकते हैं, लेकिन ये संकेत आपके साथी के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं। ये संकेत आपको साफ तौर पर बताएंगे कि आपका साथी आपके साथ कितना सीरियस है। ये संकेत आपको पहले से तैयार करने में मदद करेंगे ताकि आप भविष्य में आसानी से स्थिति से निपट सकें।

आप अपने साथी की दैनिक दिनचर्या के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं। यदि आप बिना किसी कारण के उनकी दिनचर्या में अचानक बदलाव पाते हैं तो समझ जाएं कि दाल में कुछ काला है। बदलाव कुछ इस तरह हो सकते हैं—

  • आपका साथी अपनी भावनाओं को व्यक्त नहीं कर रहा है।
  • आपका साथी सामान्य से अधिक चौकस हो गया है।
  • उन्होंने हाल ही में एक नया शौक पाला है।

इसे भी पढ़ें : रिश्ते में आ गई हैं ये 3 बातें तो 'इंसिक्योर' है आपका पार्टनर, जानें क्यों

  • आप दोनों के बीच संवाद की कमी है
  • आपका साथी अकेले यात्रा करने की अचानक योजना बना रहा है
  • आपका साथी आपसे अक्सर लड़ने लगा है।
  • ये सभी संकेत बताते हैं कि आपका साथी आपको धोखा रहा है।

रक्षात्मक प्रकृति विकसित होना

दैनिक दिनचर्या में बदलाव के अलावा, आपके साथी के व्यवहार में भी उल्लेखनीय परिवर्तन होते हैं। आपका साथी स्वभाव से अधिक रक्षात्मक हो जाएगा। या फिर वह बातों को छुपाने लगेगा। यह पार्टनर को धोखा देने का सबसे बड़ा लक्षण है।

फोन के व्यवहार में बदलाव

यदि आप अपने साथी की फ़ोन गतिविधियों में बदलाव को नोटिस करते हैं तो यह धोखा देने का संकेत हो सकता है। बदलाव ऐसे हो सकते हैं- आपका साथी सामान्य से अधिक समय फोन पर बिता रहा है। आप यह भी देखेंगे कि आपका साथी पहले की तुलना में अपने फोन के बारे में अधिक संरक्षित हो गया है। उन्होंने अपने उपकरणों के पासवर्ड बदल दिए होंगे। आप उनकी सोशल मीडिया की आदतों में बदलाव भी देख सकते हैं। जब भी आप उसका फोन छूते हैं, तो आपका साथी आक्रामक हो सकता है।

बात करने में रुचि कम होना

आपका साथी आपसे बात करते समय या आपके साथ समय बिताते समय भी रुचि की कमी दिखा सकता है। यह मुख्य रूप से होता है क्योंकि उनका ध्यान कहीं और विचलित होता है। आपका साथी पहले की तरह आपके जीवन में शामिल नहीं होगा। वह या वह अब निर्णय लेने में आपकी मदद नहीं करेगा।

खुद को ज्यादा टिप टॉप रखना

यदि आपका साथी आपको धोखा दे रहा है तो वह अच्छा दिखने के लिए अतिरिक्त प्रयास कर सकता है। यदि आपका साथी किसी और के साथ शामिल है, तो वे प्रेजेंटेबल दिखने के लिए सामान्य से अधिक कपड़े पहन सकते हैं। अचानक परिवर्तन फैशन या इत्र भी धोखा दे सकता है।