स्वास्थ विभाग ने दी लू से बचाव की सलाह, बढ़ती गर्मी के मददेनजर लू से बचे आम नागरिक!

बढ़ती गर्मी के मद्देनजर अति आवश्य क कार्य होने पर ही घर से निकले आम नागरिक

नीमच।बढती गर्मी के मद्देनजर लू से बचाव के लिए लोक स्वास्थ एवं परिवार कल्याण विभाग ने आम नागरिको को आवश्यबक सुझाव दिए। प्रदेश में गर्मी का मौसम प्रारम्भ हो गया है। गर्मी के मौसम में वातावरण में अधिक तापमान के बदलाव से लू लगने की सम्भावना होती है। इसके साथ.साथ खादय व पेय पदार्थो के दूषित होने की संभावनाए भी बढ जाती है। 

       आमजन धूप व गर्मी से बचे। घर के अन्दर हवादारए ठंडे स्थान पर रहे। यदि बाहर कार्य करना अतिआवश्यमक होए तो बाहरी गतिविधिया सुबह व शाम के समय में ही करे। अत्यधिक शारीरिक श्रम वाली गतिविधिया दिन के अधिकतम तापमान वाले घंटो में न करे। सफेद व हल्के रंग के पतले वस्त्रो का उपयोग करेए सिर को कपडे या टोपी से ढ़के। जूते चप्पल तथा नजर के काले चश्में  ;गॉगलद्ध का प्रयोग करेए धूप में जाने से पहले भोजन व पर्याप्त पानी लेवे। अधिक से अधिक पेय पदार्थो ;नॉन अल्कोहॉलिकद्ध निंबूए पानीए लस्सीए छॉछए जलजीराए आम पनाए दही नारियल पानी आदि का सेवन करे। ताजे एवं स्वच्छ भोजन का सेवन करे।  शिशुओ तथा बच्चोए 65 वर्ष से अधिक आयु के महिला पुरूषोए घर के बाहर काम करने वालेए मानसिक रोगियो तथा उच्च रक्तचाप वाले मरिजो का विशेष ध्यान रखें। बंद गाडी के अंदर का तापमान बाहर से अधिक होता है। अतः कभी भी किसी को बंद पार्किग में रख गाडी में अकेला न छोडे। बहुत अधिक भीडए गर्म घुटन भरे कमरोंए रेलए बस आदि की यात्रा गर्मी के मौसम में अत्यावश्कभ होने पर ही करे। 

          लू लगने पर ये करे उपायः.  यदि किसी व्यक्ति को लू लगने का संदेह होता हैए तो उसे ठंडे स्थान पर रखे। पानीए छाछ व अन्य तरल पदार्थो को पर्याप्त मात्रा में लेवे ठंडे गीले कपडे से शरीर पोछे या ठंडे पानी से नहलाए। शरीर का तापमान कम करने के लिए कुलर पंखे आदि का प्रयोंग करे। गर्दनए पेट एवं सर पर बार. बार गीला तथा ठंडा कपडा रखें। व्यक्ति को ओआरएसए निंबु पानीए नमकए चीनी का घोलए छाछ या शर्बत पीने को दे। जिससे शरीर में जल की मात्रा बडी रहे। यदि आराम न लगे तो तुरंत निकट के शासकीय निजी चिकित्सालय में उपचार कराए।