लोगों के चेहरों और बातों को याद रखने में महिलाएं होती हैं अव्वल और पुरुष फिसड्डी, शोध का दावा!

क्या आपको पता है कि महिलाएं, पुरुषों के मुकाबले लोगों को लंबे वक्त तक याद रखती हैं। महिलाओं की याददाश्त चेहरे को पहचानने और लोगों की बातों को याद रखने के मामले में पुरुषों से ज्यादा तेज होती है। किसी भाषण, लोगों की कही गई बात और किसी व्यक्ति का चेहरा याद रखने के मामले में महिलाएं, पुरुषों से अव्वल होती हैं। जबकि पुरुष इस मामले में फिसड्डी साबित होते हैं। एक नए शोध में यह दावा किया गया है।

शोध का कहना है कि महिलाएं ज्यादा वक्त तक लोगों को याद रखती हैं। उनकी कही गई बातों को भूलती नहीं हैं। अगर आप महिलाओं से कोई संवाद कर रहे हैं तो वह उसके शब्दों को पुरुषों के मुकाबले ज्यादा वक्त तक याद रखती हैं। महिलाओं की चीजों को याद रखने की क्षमता पुरुषों के मुकाबले ज्यादा होती है।
दरअसल, अलग-अलग तरह की मेमोरी होती है जो मनुष्य को जीवित रखती है और जिसकी वजह से मनुष्य समाज में प्रतिष्ठा प्राप्त करता है। इन्हीं में से एक मेमोरी 'एपिसोडिक' होती है जिसे प्रासांगिक याददाश्त कहते हैं। एपिसोडिक मेमोरी की वजह से ही हम घटनाओं और व्यक्तियों को याद रखते हैं। हर व्यक्ति विभिन्न तरह की एपिसोडिक मेमोरी को एक जैसा याद नहीं रख पाता है।

महिलाओं की एपिसोडिक मेमोरी पुरुषों के मुकाबले ज्यादा होती है। यही वजह है कि वह व्यक्तियों और घटनाओं को ज्यादा वक्त तक याद रखती हैं। स्वीडन के सोलन में स्थित कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट में हुए शोध में यह जानकारी दी गई है। शोध का निष्कर्ष जरनल साइकोलॉजिकल बुलेटिन में प्रकाशित हुआ है। इस शोध से जुड़े हुए प्रोफेसर एजेंटा हर्लिटज्ड का कहना है कि शोध को करने के लिए साल 1973 से लेकर 2013 तक के 617 स्टडी का अध्ययन किया गया। इस शोध में 12 लाख लोगों ने हिस्सा लिया।  शोध में निष्कर्ष निकला कि महिलाओं की एपिसोडिक मेमोरी पुरुषों के मुकाबले ज्यादा तेज होती है। इसी वजह से महिलाएं किसी भी भाषण और चीजों को पुरुषों के मुकाबले ज्यादा अच्छी तरह से याद रख पाती हैं। महिलाएं किसी का चेहरा और तस्वीर को लंबे वक्त तक याद रख सकती हैं।