गंभीर का बड़ा बयान, धोनी और रो‌हित के बिना कुछ भी नहीं हैं कप्तान कोहली!

 

विराट कोहली की अगुआई में भारतीय टीम विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंच गई, जहां उसका मुकाबला न्यूजीलैंड से खेला जा रहा है. कप्तान कोहली की टीम ने ग्रुप स्तर में टॉप पर रहते हुए नॉकआउट राउंड में कदम रखा था. इस बीच कप्तान कोहली को लेकर भारत के पूर्व दिग्‍गज क्रिकेटर गौतम गंभीर का बड़ा बयान आया है.

गंभीर का कहना है कि कोहली उन्हें बतौर बल्‍लेबाज पसंद हैं, लेकिन बतौर कप्तान नहीं. टीवी9 भारतवर्ष से बातचीत में उन्होंने कहा कि कप्तानी में कोहली को अभी और लंबा सफर तय करना है. विराट कोहली इंडिया के लिए इसलिए बेहतर कप्तान हैं, क्योंकि उनके साथ एमएस धोनी और रोहित शर्मा हैं. अगर वह अच्छे कप्तान होते तो अब रॉयल चैलेंजर बेंगलोर (आरसीबी) को आईपीएल खिताब जिता चुके होते. दस साल या आठ साल जब तक उन्होंने कप्तानी की है, आरसीबी अधिकतर नंबर आठ पर रही है. बतौर बल्‍लेबाज कोहली दुनिया में शीर्ष चार बल्‍लेबाजों में हैं, लेकिन बतौर कप्तान विराट कोहली और धोनी व रोहित शर्मा के बीच बहुत अधिक फर्क है.



विराट के बोल्ड स्टेटमेंट की तारीफ
हालांकि इसके बाद गौतम गंभीर ने विराट के उस बयान की भी तारीफ की, जब टीम इंडिया कोहली की कप्तानी में पहला एडिलेड टेस्ट हार गई थी, जिसे वह ड्रॉ करवा सकती है. इस मैच में कोहली ने आक्रामक खेलते हुए शतक लगाया था. इस पर कोहली ने कहा था कि वह 100 बार ऐसा ही फैसला लेंगे, क्योंकि वह टेस्ट मैच ड्रॉ के लिए नहीं जीतने के लिए खेलते हैं. गंभीर ने उस बयान की तारीफ करते हुए कहा कि उससे पहले किसी भी कप्तान  ने ऐसा नहीं कहा. गंभीर ने कहा कि इस जगह कोहली की सोच 100 नहीं 200 फीसदी तक सही थी. उन्‍होंने कहा कि इसी सोच के कारण आज भारतीय टीम उस स्‍तर तक पहुंची है. हर कोई जीतने के लिए खेलता है.