ढ़ाणी ग्रामवासियों को मिल रहा है पर्याप्त पेयजल!

नीमच .जिला मुख्यालय नीमच से लगभग 27 किलोमीटर की दूरी पर विकास खण्ड जावद का ग्राम ढाणी स्थित है। जिसकी आबादी वर्ष 2011 की जनगणना अनुसार जनसंख्या 938 है। जिसमें सामान्य जाति की जनसंख्या 938 है। कुल घरो की संख्या 213 है। वर्तमान में ग्राम की जनसंख्या 1023 है एवं घरों की संख्या 227 हो गई है।
     ग्राम ढ़ाणी में प्राथमिकएस्कूल विद्यमान है। इसके अलावा 01 आंगनवाडी केन्द्र स्थित है। ग्राम में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा 10 हेण्डपंपों की स्थापना पेयजल के लिए की गई है। ग्राम में 10 हेण्डपंपों की स्थापना के बावजूद ग्रामवासियों को पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध नही हो पाता थाए क्योंकि जलस्तर की गिरावट के कारण बन्द हो जाते थे। ऐसे में ग्रीष्म ऋतु में ग्रामवासियों को दूर.दूर से पानी लाना पडता था। इस कारण ग्राम वासियों द्वारा एक स्थाई समाधान के लिए पेयजल योजना की मांग की गई। क्योंकि गांव की आबादी नलजल योजना हेतु पर्याप्त नही थी ।
     अतः कलेक्टजर के निर्देश पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग नीमच द्वारा एवं जिला खनिज प्रतिष्ठान मद के अन्तर्गत नलजल योजना की स्थापना की गई। जिसके अन्तर्गत एक नलकूप एंव संपवेल की स्थापना की गई। इस तरह पेयजल स्त्रौत में पॉवर पंप स्थापित कर संपवेल को भरकर ग्राम ढाणी के घर.घर में नल के माध्यम से पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। ग्राम पंचायत ढाणी के सचिव श्री कैलाश बंजारा द्वारा बताया गया कि ग्राम में 235 नल कनेक्शरन दिए जाकरए दिन में दो बार पेयजल वितरण किया जा रहा है। जिससे ग्रामवासियों को पर्याप्त मात्रा के पेयजल एंव अन्य कार्यों के लिए पानी उपलब्ध है।
सण्क्रण्ध्1391ध्54ध्फोटो