विकास के मामले में जावद एवं नीमच िजले के साथ अन्याय नहीं होगा बर्दाश्त- विधायक सखलेचा

जावद। बजट में नीमच जिले को तो बिल्कुल ब्लेक लिस्ट कर दिया है वहां पर एक भी सडक, सिंचाई की नई योजना, एक भी कॉलेज के भवन अथवा अन्य सौगात की चर्चा नहीं की गई है। यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

यह बात विधायक ओमप्रकाश सखलेचा ने विधानसभा सदन में उठाई और कांग्रेस की कमलनाथ सरकार द्वारा जारी बजट का विरोध किया। विधायक सखलेचा ने विकास के मामले में जावद एवं नीमच जिले के साथ अन्याय बर्दाश्त नहीं होगा। नीमच जिले की आप तीनों विधानसभा हार गए है लेकिन कुछ वोट तो मिले होंगे क्या ऐसा करना न्यायाेचित है क्या इसलिए हम बजट में आ रहे है। क्या यह कमलनाथ जी का संदेश है। कि जहां जरूरत नहीं है वहां कुछ भी नहीं दे। मुझे बडे दुख के साथ यह बात कहना पड रही है जब जिला योजना में चर्चा हुई प्रभारी मंत्री भी आए थे पिछले  पांच साल से जब भी कोई नई चीज बनती है। वहां पर नई योजना आती है। हम नि:शुल्क तालाब, डेम के आगे से मिट्‌टी निकाल देते है। कम से कम पिछले साल तीन से चार हजार एकड वेंस्ट लैंड से वेस्ट मिट्‌टी निकालते है जिससे सिंचाई की क्षमता और पानी की क्षमता भी बडी लेकिन सरकार आते  ही इस पर प्रतिबंध लग गया। प्रभारी मंत्री से हमने आग्रह किया और कलेक्टर को चिट्‌टी भी लिखी लेकिन  अनुमति नहीं दी गई। मैं बजट का घोर विरोध करता हूं। इसके  कई कारण है सबसे पहले में शुरूआत करता हूं मैने दो दिन पहले भी चर्चा में कहा था किसानोंे के ऋण माफी को लेकर जिस ऋण माफी की शुरूआत से यह सरकार आई। 50 हजार रूपए का भी जो कर्जा माफ किया उसमें भी 50 प्रतिशत लोगों का नहीं किया। मैने सिर्फ उस दिन आग्रह किया था कम से कम आप लोन की सीमा बढाकर के उन्हें खाद एवं बीज की उपलब्धता भर करवा दे तो वह सांस लेकर जीने लायक बच जाएंगे अगर वह नहीं होगा तो व्यापािरयों से पठानी ब्याज पर पैसा लेना पडेगा और उसका उतारा बहुत लंबा पडेगा। किसान परेशान है और खाद बीज के लिए सोसायटियों के चक्कर काट रहा है। अब अगर में बजट की बात करू और ऊर्जा में पूंजीगत व्यय की बात करे तो वह मात्र 5 प्रतिशत से भी कम  लिखा है आपने 7489 करोड रूपए में से भी 349 करोड रूपए पूंजीगत व्यय बताया है मै अगर बात करू की बिजली की कमी से परेशान है और यह चर्चाए अब वहां आई ताे हमारी जिला योजना समिति में भी बाते उठाई गई तो सब पंचायतो में स्ट्रीट लाइट के कनेक्शन कटवा दिए गए है हमारे यहां दो बार जिला योजना समिति की बैठक भी हुई हमने प्रभारी मंत्री से आग्रह किया कि उसकी चिंता करे और यह वास्तव में एक जगह नहीं सब जगह हो रहा है। आप थोडा सा जमीन की तरफ भी झांके बडे बडे महलो से कुछ नहीं दिखेगा। आपने बात की विज्ञान, प्रौद्योगिकी, पर्यावरण की इसका बजट कम कर दिया। इसलिए हम बजट का विरोध करते है।

*लैब टेक्निशियन तक नहीं मिले*

सदन में अपनी बात रखते हुए विधायक सखलेचा ने कहा मैने मध्यप्रदेश की पहली ऑटो एनालाॅइजर की छोटी मशीने जिसमे हार्ट, लिवर, किडनी का स्टेटस दस रूपए में जावद में टेस्ट हाेता है यह मशाीने लगवाकर दी है। हमने  जिला योजना समिति की बैठक में प्रभारी मंत्री जी से आग्रह किया। मशीने हमने विधायक निधी से और इधर उधर से दे दी। मात्र दो लैब टेक्निशियन दे दिजिए। ताकि मरीजों को सुविधा का लाभ मिल सके। वह भी मुझे नहीं मिल पाए इतना अन्याय जावद के साथ ओर नीमच जिले के साथ यह बर्दाश्त करने योग्य नहीं है इस कारण में अपके इस बजट का घोर विरोध करता हूं।