अपने बच्चों से लेते हैं घर का काम तो हो जाइए खुश, ये काम देंगे जीवन में फायदे

 

बहुत से माता-पिता की आदत होती है वो अपने बच्चों से घर के किसी काम में मदद नहीं लेते, यहां तक की उनके खुद के काम मसलन स्कूल ड्रेस सही जगह पर रखना, कापी किताब या बैग को सही करना जैसे काम भी स्वयं करते है। इन आदतों से आपका बच्चा पूरी तरह से आप पर निर्भर हो जाएगा। इसलिए जरुरी है कि बच्चे के अंदर ऐसी आदतों को बनाएं जिससे कि वो अपना सारा काम करने के साथ ही आपके घर के काम में भी हाथ बटाएं। आइए जानते हैं शोध में क्या कहा गया है।

नेतृत्व की भावना
एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि जो बच्चे घर के काम में अपने अभिभावक की मदद करते हैं वे जिंदगी में जरुर सफल होते हैं। ऐसे बच्चों के अंदर आत्मनिर्भरता की भावना उन बच्चों की तुलना में ज्यादा होती है जो किसी तरह का घर का काम नहीं करते है। ऐसे बच्चे आगे चलकर किसी भी तरह का नेतृत्व चाहे फिर किसी कंपनी का हो या जीवन का करने की क्षमता रखते हैं।जिम्मेदारियों का एहसास

तकनीक के जमाने में अगर बच्चे को खुद का सारा काम करना नहीं सिखाया जाए तो बच्चे आलसी हो जाते हैं और दूसरों पर निर्भर रहना उनकी आदत बन जाती है। इसलिए जरूरी है कि उसे जिम्मेदारी से काम करना सिखाया जाए जिससे कि जीवन में आगे आने वाली चुनौतियों का सामना कर सके। साथ ही घर के कामों में मदद करने से आपका काम भी आसान हो जाएगा।