स्वास्थ्य विभाग की कायाकल्प एवं बजट समीक्षा बैठक संपन्न

उचित कार्ययोजना बनाकर ही कायाकल्प की राशि व्यद्धय की जाए.श्री गंगवार

नीमच। कलेक्टर श्री अजय सिंह गंगवार की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कायाकल्प एवं बजट समीक्षा की बैठक 31 जुलाई 2019 बुधवार को आयोजित की गई। बैठक में जिले की स्वास्थ्य संस्थाओ के उन्नयन के लिए चलाई जा रही कायाकल्प योजना के बारे में समीक्षा की गयी । 

      जिले के जिला चिलित्सालय एवं तीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सिंगोलीए कुकडेश्वर और नयागावं को इस वर्ष कायाकल्प के दौरान विभिन्न सुविधाये उपलब्ध कराई जाएगी। कलेक्टर श्री गंगवार ने कहा कि सही कार्ययोजना बना कर ही कायाकल्प की राशी का उपयोग किया जाये । बैठक में ट्रावर्स गेप क्लोज की कार्यवाही करनाए सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सफाई का विशेष ध्यान रखनेए तीन बकेट क्लीनिंग ट्राली प्रणाली लागू करने के निर्देश दिए गए। स्वास्थ्य संस्थाओ के पास बगीचा विकसित करनेए सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर डिजिटल थर्मामीटर की उपलब्धता सुनिश्चित करनेए व्हील स्ट्रेचेर चेयर की मरम्मतए स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था की जाये।

     कायाकल्प के अंतर्गत आवश्यक उपकरण संस्थाओ पर क्रय करे और आम जनता को स्वास्थ्य सेवाए पहुचाने के निर्देश बैठक के दौरान कलेक्टर ने संस्था प्रभारियों को दिये। दस्तक अभियान की भी समीक्षा बैठक के दौरान की गयी। जिसमे जिला चिकित्सालय में आने वाले ब्लड ट्रांस्फुसन के प्रकरणों को तुरंत प्राथमिकता से खून चढ़ाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉण्एसण्एसण् बघेलए जिला कार्यक्रम प्रबंधक अर्चना राठोरए सिविल सर्जन डॉण्बोरीवालए तीनो विकासखंड चिकित्सा अधिकारी एवं स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी उपस्थित थे।