नीमच में पलक झपकते ही ताश के पत्तों की तरह ढहकर नहर में गई दुकानें

नीमच 
मध्य प्रदेश में लगातार भारी बारिश के कारण कई जिलों में बाढ़ की स्थिति गंभीर हो गई है। कई गांव पानी में डूबे हैं। आवागमन पूरी तरह से प्रभावित हो गया है। लोगों की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं। राज्य के 18 जिलों पर मूसलाधार बारिश और बाढ़ का बहुत ज्यादा असर हुआ है। इलाकों के कई डराने वाले विडियो सामने आ रहे हैं। ऐसा ही एक विडियो नीमच जिले का सामने आया है। जहां एक नहर के कटान में कई दुकानें बह गईं। 

नीमच के इस विडियो में दिख रहा है कि नहर की बाउंड्री वॉल के किनारे कई अस्थाई दुकानें बनी हैं। पीछे नहर में पानी का तेज बहाव है। अचानक नहर के कटान में किनारे बनी दीवार ढहती है और दीवार से सटी हुई बनी दुकानें भी धराशाई हो जाती हैं। पलक झफकते ही सारी दुकानें नहर में बह जाती हैं। लोग यह दृश्य देखकर चिल्ला रहे हैं लेकिन उनके पास इतना समय भी नहीं होता कि वे कुछ कर सकें। 


ऐसा ही एक विडियो गुरुवार को राजगढ़ जिले का सामने आया था। इस विडियो में भी एक आदमी तेज नहर के बहाव में पार आने की कोशिश करता नजर आ रहा था। किनारे पर खड़े सैकड़ों लोग उसे देख रहे थे लेकिन बहाव की विकरालता देखकर किसी की भी हिम्मत नहीं होती कि वे उसे शख्स को बचाएं। हालांकि अचानक वह आदमी नजर के बहाव में बह जाता है। लोग उसे बचाने के लिए चिल्लाते हैं और वह पलक झपकते ही आंखों से ओझल हो जाता है। बाद में उसकी लाश बरामद की गई। 

मंदसौर की स्थिति सबसे दयनीय बनी हुई है। यहां एसडीआरएफ की टीमें बचाव और राहत कार्य में जुटी हैं। स्कूल और कॉलेजों को बंद रखने का निर्देश दिया गया है। अगले 48 घंटे भी यहां भारी बारिश की आशंका है। इसे देखते हुए जिले में अलर्ट जारी है। एसपी हितेश चौधरी ने बताया, पूरे जिले को अलर्ट पर रखा गया है। पुलिस और प्रशासन की टीमें मुस्तैद हैं। रतलाम और इंदौर से एसडीआरएफ की टीमें बुला ली गई हैं। उन्हें अलग-अलग जगहों पर तैनात किया गया है। 

मध्यप्रदेश के मालवा-निमाड़ क्षेत्र में बारिश का दौर जारी है। सबसे ज्यादा बारिश मंदसौर और नीमच इलाके में हुई है। नीमच जिले के कुकडेश्वर नगर के सदर बाजार में पानी भरने से लोग परेशान हो गए। यहां के मोरवन बांध का जल स्तर 51 फीट पहुंच गया। एक फीट पानी और बढ़ने पर यह ब्रिज के करीब पहुंच जाएगा। उधर नीमच जिले के मोरवन-सिंगोली रोड पर मोरवन पुलिया के 30 फीट ऊपर पानी बर रहा है।