IPL-11 : बाउंड्री का शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने ऋषभ पंत!

जालन्धर : दिल्ली डेयरडेविल्स चाहे मुंबई इंडियंस से हारकर प्लेऑफ में जाने से चूक गई। लेकिन आईपीएल में इस सीजन ने दिल्ली के खिलाडिय़ों को इतनी यादें दी हैं जिन्हें वह कभी भूल नहीं पाएंगे। कोलकाता के बाद दिल्ली ही ऐसी टीम थी जिसने अंडर-19 क्रिकेट वल्र्ड कप के प्लेयर्स के अलावा युवा प्लेयर्स पर विश्वास दिखाया। इन प्लेयर्स ने अपनी काबलियत मुताबिक कई अहम पारियां खेली भीं। लेकिन इन सब क्रिकेटरों में से अगर किसी बल्लेबाज ने सबसे ज्यादा चौकाया तो वह हैं ऋषभ पंत। 23 साल के पंत का यह दूसरा आईपीएल है। इसमें उनका प्रदर्शन इतना बढिय़ा है कि कई क्रिकेट दिग्गज उनमें भारतीय क्रिकेट का सुनहरा दौर देख रहे हैं।

पंत ने अपने लाजवाब स्ट्रोक प्लेइंग स्टाइल के साथ आईपीएल-11 में एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया है जिसके आसपास भी कोई और खिलाड़ी नहीं है। दरअसल आईपीएल के एक सीजन में बाउंड्री का शतक लगाने वाले पंत पहले बल्लेबाज बन गए हैं। उनके नाम पर 68 चौके और 37 छक्के (कुल 105 बाउंड्रीज) दर्ज हो गई हैं। उनके बाद पंजाब किंग्स इलैवन के बल्लेबाज केएल राहुल बने हुए हैं। राहुल के नाम पर सीजन में 66 चौके और 32 छक्के (कुल 98) दर्ज हैं। 

इस लिस्ट में सनराजइर्स हैदराबाद के कप्तान केन विलियम्सन तीसरे नंबर पर हैं। विलियम्सन अब तक 59 चौके और 26 छक्के (कुल 85 बाउंड्रीज) लगा चुके हैं। राहुल की टीम पंजाब तो प्लेऑफ से बाहर हैं। ऐसे में विलियम्सन के पास यह रिकॉर्ड तोडऩे का मौका है लेकिन इसके लिए उन्हें संभवत: दो मैचों में 20 से ज्यादा बाउंड्रीज लगानी होंगी।