परेशानियों से बचना है तो अपनी पहली सैलरी खर्च करने से पहले ये बातें रखें याद

बीस की उम्र पार करते ही आप अपने करियर की संभावनाओं के अनुसार किसी न किसी रोजगार की तलाश में लग जाते हैं। और जब आपको पहली तनख्वाह मिलती है तो आपको समझ ही नहीं आता कि उसे कैसे खर्च करें। जिसका नतीजा होता है कि गलत तरीके से खर्च करने से आपके सारे पैसे कहां खर्च हो जाते है आपको मालूम भी नहीं चलता । इस तरह की आदत से बचने के लिए जरूरी है कि कुछ योजनाएं बनाकर पैसे खर्च किए जाए। आइए जानते है वो कौन से उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप इन आदतों से बच सकते हैं।

बजट बनाना जरूरी है
सबसे पहले जरूरी है कि आप बजट बना कर चलें। आपको कितना पैसा मिला है, इसके अनुसार अपने खर्चों का हिसाब तय करें। अगर बजट ज्यादा हो गया है तो ये जानने की कोशिश करें की आपने अपनी मेहनत की कमाई को कहां खर्च कर दिया है। 

बचत की आदत डालें

अपने सारे खर्चों का हिसाब लगाने के बाद कुछ पैसों को बचत के लिए जरूर रखें। भले ही वो रकम छोटी ही क्यों न हो लेकिन ये आदत आपके अंदर खर्चों को कम करने की आदत डालेगी। साथ ही जरुरत पड़ने पर आपको किसी से मदद लेने की जरूरत भी नही पड़ेगी।

निवेश करना सीखें
अपने पैसों को केवल बचत करके अपने पास ही न ऱखें बल्कि कुछ ऐसे तरीके भी निकालें जिससे उन पैसों में कुछ बढोत्तरी भी हो। इसके लिए जरूरी है कि आप सही जगह निवेश करें जैसे म्यूचुअल फंड, स्ट़ॉक मार्केट, 

फिक्स डिपॉजिट या फिर रियल स्टेट। इन सब जगहों पर पैसे लगाने से आपका पैसा सुरक्षित भी रहेगा और बढेगा भी।

क्रेडिट कार्ड का प्रयोग बंद करें
बहुत से युवकों की आदत होती है कि बैंक से क्रेडिट कार्ड बनवा लेते हैं और जरूरत से ज्यादा खर्च करने लगते हैं। ऐसी किसी तरह की आदत से बचने के लिए जरूरी है कि इसका इस्तेमाल न किया जाए। क्योंकि जरुरत से ज्यादा खर्च कर देने पर आपके सामने उसका बिल चुकाने की समस्या आ जाएगी और आप कर्ज में डूब सकते हैं।

कुछ पैसे रखें इमरजेंसी के लिए
अपने सारे पैसे को बचत या फिर खर्च न कर दें। कुछ नकद पैसे को अपने पास किसी इमरजेंसी के लिए बचा कर रखें। कभी कभी कुछ जरूरत बिन बुलाए आ सकती है इसके लिए जरुरी है कि आपके पास कुछ रुपये आपके हाथ में हो।

अपनी आय के अन्य स्त्रोत भी बनाएं

जिस भी क्षेत्र में काम करते हो उससे जुड़े कोई अन्य काम करके आप और पैसे कमा सकते है। किसी प्रोजेक्ट या फ्रीलासिंग का काम शुरू करके बचे हुए समय को उपयोग करने में मदद भी मिलेगी और कुछ अतिरिक्त आय का स्त्रोत भी हो जाएगा।