अगर पिता संग शेयर करती हैं अच्छा बॉन्ड, तो पास भी नहीं फटकेगी यह गंभीर बीमारी!

हर बेटी के लिए उसका पिता जीवन का हीरो होता है। दुनिया के सबसे खूबसूरत रिश्तों में से एक है बाप-बेटी का रिश्ता। कई शोधों में यह खुलासा हो चुका है कि बेटी पिता के सबसे करीब होती है और बेटा मां के करीब होता है। एक और रिसर्च में यह बात सामने आई है कि अगर बेटी पिता के ज्यादा करीब रहती है तो वह कभी अकेलेपन का शिकार नहीं हो सकती है। 

शोधकर्ताओं के अनुसार जिन लड़कियों का उनके पिता के साथ गहरा लगाव रहता है तो उनके अकेलेपन के शिकार होने का कम संभावना रहती है। अमेरिका में ओहियो स्टेट विश्वविद्यालय के सहयोगी प्रोफेसर जिन फेंग ने कहा कि उन्होंने पाया कि पिता और बेटी के बीच घनिष्ठता बेटियों को अकेलेपन से लड़ने में मदद करती है। 

जर्नल ऑफ फैमिली साइकोलॉजी में यह अध्ययन प्रकाशित किया गया है। इस सर्वे में 695 परिवारों के डेटा का विश्लेषण किया गया है। रिजल्ट बताते हैं कि इस अवधि के दौरान निकटता के स्तर में गिरावट आई है बकि संघर्ष में बढ़ोत्तरी हुई है। 

ओहियो स्टेट के डॉक्टरेट छात्र जूलिया यान ने कहा कि यह एक ऐसा समय है जब बच्चे अधिक स्वतंत्र होते जा रहे हैं और दोस्तों के साथ संबंध बढ़ा रहे हैं। और सामाजिक व्यवहार की ओर अधिक आकर्षित हो रहे हैं। 

हालांकि अध्ययन से पता चला है कि पिता के साथ घनिष्ठ संबंध बेटियों को उनके एक दोस्त के तौर पर मदद कर अकेलेपन से दूर रखता है।