इन बीमारियों के चलते बर्बाद हो सकता है पति पत्नी का रिश्ता, कहीं ये आपमे भी तो नहीं!

अक्सर देखने को मिलता है कि कई लोग अपने पार्टनर से संतुष्ट नहीं होते। जिसके सबसे बड़ा कारण उनकी बीच की 'इंटिमेसी' का ठीक ना होना है । इतना ही नहीं सुनने में भले ये समस्या ना लगे लेकिन इस पर अपने पार्टनर से खुलकर बात न की जाए तो रिश्ता टूटने तक की नौबत आ जाती है। जानकारी के लिए बता दें कि स्वास्थ्य बीमारियां भी आपकी प्राइवेट लाइफ पर बुरा असर डालती हैं। आगे की स्लाइड्स में जानें क्या हैं वो बीमारियां और उनका इंटिमेसी पर क्या असर पड़ता है। 
डायबीटीज के कारण शरीर में कई समस्याएं हो जाती हैं। इन्हीं समस्याओं में शारीरिक संबंध ना बना पाने की समस्या भी शामिल है और इसके चलते प्राइवेट लाइफ खराब होने लगती है। पुरुषों में डायबीटीज के कारण डिस्फंक्शन की समस्या सामने आती है। 

 प्राइवेट लाइफ को बर्बाद करने में सबसे बड़ी समस्या डिप्रेशन होती है। अगर बिना मन से शारीरिक संबंध बनाएंगे तो आप और आपका पार्टनर खुश नहीं रह पाएंगे। इसके अलावा सेक्सुअल डिस्फंक्शन की समस्या भी खड़ी हो जाती है। 

 मोटापा हमारे शरीर में कई बीमारियों का बड़ा कारण होता है। इसी तरह मोटापा हमारी इंटीमेट लाइफ को काफी हद तक प्रभावित करता है। मोटापा अधिक होने के कारण पार्टनर आप एन्जॉय नहीं कर पाते हैं। 

 कमर दर्द, बैक पेन आम समस्या बन चुकी है। शरीर में होने वाले इन दर्दों के कारण  प्राइवेट लाइफ मे दिलचस्पी कम होने लगती है। दर्द के कारण लोग शारीरिक संबंध को एन्जॉय नहीं कर पाते हैं। अगर देखा जाए तो एनीमिया की तरह कमर दर्द, बैक पेन भी प्रत्यक्ष रूप से इंटीमेसी को प्रभावित नहीं करता है। 

  मेनॉपॉज के चलते महिलाओं के शरीर में हॉर्मोंस बदलते हैं, इस कारण महिलाओं की क्षमता घटने लगती है इसलिए उनका इंटीमेट होने का मन नहीं होता है। वैस्कुलर डिजीज के चलते हमारे जननांगो में ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं होता है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर आदि कि समस्या होने लगती है। इन बीमारियों के कारण ही ब्लड का फ्लो ठीक नहीं होता है और उत्तेजना की कमी हो जाती है।