अमित शाह के निशाने पर सबसे पहले जम्मू-कश्मीर के ये 10 आतंकी, सूची बनवाई!

गृह मंत्री अमित शाह ने पद संभालते ही पहला काम जम्मू-कश्मीर के सक्रिय टॉप 10 आतंकियों की सूची तैयार कराई है. इनमें हिजबुल मुजाहिदीन का सरगना रियाज नायकू, लश्कर ए तैयबा का जिला कमांडर वसीम अहमद उर्फ ओसामा और हिजबुल का अशरफ मौलवी का नाम शामिल है.

बताया जा रहा है कि यह टॉप 10 आतंकियों की लिस्ट सुरक्षा बलों से मशविरे के बाद तैयार की गई है. इसमें प्रमुख रूप से हिजबुल मुजाहिदीन, लश्कर ए तैयबा, जैश ए मोहम्मद और अल बदर जैसे आतंकी संगठनों के प्रमुख आतंकियों को शामिल किया गया है, जो जम्मू-कश्‍मीर के अलग-अलग हिस्सों में आतंक फैला रहे हैं.



अमित शाह की ओर से जम्मू-कश्मीर के आतंकियों की इस सूची में दूसरे नामों में हिजबुल मुजाहिदीन के बारामुला जिले में सक्रिय जिला कमांडर मेहराजुद्दीन और डॉ. सैफुल्लाह उर्फ सैफुल्लाह मीर का नाम भी शामिल है. डॉ. सैफ के बारे में हालिया दिनों में लगातार ऐसी खबरें आ रही हैं कि वो श्रीनगर में तेजी से हिजबुल के कैडर को बढ़ाने का काम कर रहा है.

हिजबुल चीफ रियाज नाइकू.
इसके अलावा पुलवामा क्षेत्र में पूरे जोर-शोर से लगे हिजबुल के जिला कमांडर अरशल उल हक का नाम भी इस सूची में शामिल है. जबकि जैश ए मोहम्मद का ऑपरेशनल कमांडर हफीज ओमार भी टॉप 10 लिस्ट में शामिल है. जैश ए मोहम्मद के ही जहीद शेख उर्फ ओमार अफगानी को भी रखा गया है.

जबकि अल बदर आतंकी संगठन से आने वाले जावेद मातो फैसल उर्फ शाकिब एलियाब मुशब और एजाज अहमद मलिक भी शामिल है. इसके अलावा हाल ही में कुपवाड़ा में हिजबुल की ओर से नियुक्त किए गए जिला कमांडर को भी इस सूची में डाल दिया गया है.