क्या आप भी कभी अपने बच्चे को घर पर अकेला छोड़ते हैं तो इन 6 बातों को कभी ना भूलें

क्या आप पति-पत्नी भी अपने बाकी परिवार वालों से दूर दूसरे शहर में रहते हैं? तो काफी सारी छोटी-बड़ी समस्याओं का सामना किया होगा। आपको बता दें कि जितनी तेजी से लोग एकल परिवार की ओर बढ़ रहे हैं उतनी ही तेजी से आपके जीवन में समस्याएं भी बढ़ रही हैं। आप खुद को तो हर माहौल में ढाल लेंगे लेकिन बच्चों का क्या करेंगे। संयुक्त परिवार में बच्चों को देखने के लिए बड़े बुजुर्ग भी होते हैं लेकिन एकल परिवार में आपको ये सुख नहीं मिलता। बहरहाल परिवार कैसा हो ये तो निजी मामला है लेकिन अगर आप एकल परिवार में रहते हैं और बच्चे को घर पर अकेले या किसी के साथ छोड़ रहे हैं तो कुछ बातों का खास ख्याल रखें। 

-घर में छोटा बच्चा होने पर बिजली के बोर्ड में टेप लगाकर रखें। ताकि अगर वो घर में अकेला हो तो भी उसे कोई नुकसान ना हो। 
-वर्किंग हैं या किसी काम से बच्चे को अकेले छोड़कर बाहर जा रहे हैं तो रसोई में गैस के सारे स्विच ऑफ करके ही जाएं। साथ ही, सिलेंडर की नॉब भी नीचे से बंद कर दें। 

-बच्चे को सूझ-बूझ की बातें सिखाएं। उन्हें बताएं कि अगर वो अकेले हैं तो खुद को कैसे संभालें। साथ ही, घर के सदस्यों का फोन नंबर और इमरजेंसी नंबर याद कराएं। 
-बच्चों को लॉक करके बिलकुल ना जाएं बल्कि उन्हें ये सिखाएं कि बाहर अकेले निकलने पर उनके साथ कुछ भी हो सकता है। लॉक ना होने पर वे किसी भी परेशानी में पड़ोसियों की मदद ले सकते हैं।