दस्त क अभियान के तहत कोई भी बच्चा सर्वे से न छूटे.श्री गंगवार

कलेक्टार ने की दस्ततक अभियान की प्रगति की समीक्षा

नीमच।  जिले में 10 जून 2019 से आगामी 20 जुलाई 2019 तक दस्ताक अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत एएनएमए आंगनवाडी व आशा कार्यकर्ता का दस्तचक दल घर.घर जाकर 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्‍चों की स्वाघस्य्ला  जॉच करए सर्वे कर रहे है। जिले में कोई भी बच्चार सर्वे से वंचित ना रहे। सर्वेक्षित सभी बच्चों की निर्धारित प्रपत्र में ऑनलाईन फीडिंग का कार्य प्रतिदिन किया जाए। यह निर्देश कलेक्टोर श्री अजयसिंह गंगवार  ने मंगलवार को दस्तचक अभियान की प्रगति की समीक्षा करते हुए दिए। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री कमलेश भार्गवए स्व्च्छद भारत प्रेरकए सुश्री मीनाक्षी पटेलए सीएमएचओ डॉण्एसएस बघेलए डॉण्जे पी जोशीए महिला एंव बाल विकास अधिकारी श्री राजीव द्धिवेदी व अन्यच अधिकारी उपस्थित थे। 

       बैठक में दस्त क अभियान की प्रगति की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जिले मे दस्‍तक अभियान के तहत सर्वेक्षण के लिए 138 टीमें गठित की गई है। पहले दिन 111 टीमों ने 2 हजार 858 बच्चों  की स्वाेस्य्त   जॉच करए निर्धारित प्रपत्र में जानकारी सकंलित की है। इनमे से 4 बीमार बच्चो् को उपचार के लिए जिला स्तठर पर रेफर किया गया है। जिले में अब तक 65 हजार बच्चो  के सर्वे प्रपत्र की ऑन लाईन एन्ट्रीह की जा चुकी है। 

        कलेक्टेर श्री गंगवार ने दस्त क अभियान में सीडीपीओ व महिला एवं बाल विकास सुपरवाईजर की सेवाएं लेने के भी निर्देश दिए । कलेक्टिर ने कहा कि कुपोषण निवारण के लिए जिले की स्थाानीय उपलब्धेता के अनुसार डाईट का चार्ट बनाकर आगंनवाडी केन्द्रों  में उपलब्धल कराएं और उनके अनुरूप डाईट लेने हेतु बच्‍चोंए गर्भवती माताओंए व धात्री माताओं को  प्रेरित किया जाएए कुपोषण से जिला मुक्त  हो सके। कलेक्टतर श्री गंगवार ने स्वाास्य्सा ए महिला बाल विकास विभाग को निर्देशित किया हैए कि दस्तकक अभियान को गम्भी्रता से लें। उन्होवने शहरी क्षेत्र में सर्वे  के लिए पृथक से कार्य योजना बनाकर प्रस्तुभत करने के निर्देश देते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के अमले जिसका कार्य पूर्ण हो जाए उन्‍हे शहरी क्षैत्र में सर्वे कार्य में तैनात करें।